Friday, April 25, 2025

भरोसे की एक शानदार विरासत – एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने स्टॉक ब्रोकिंग में 25 साल पूरे होने का जश्न मनाया

 भरोसे की एक शानदार विरासत एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने स्टॉक ब्रोकिंग में 25 साल पूरे होने का जश्न मनाया

एचडीएफसी सिक्योरिटीज द्वारा निर्धारित कठोर मानकों के अनुरूप, सतत विकास पर केंद्रित 25 परिवर्तनकारी निवेश अनुशंसाएँ प्रस्तुत की

सीएसआर पहल नो योर मनीकी शुरुआत - पूरे भारत में वित्तीय साक्षरता को बढ़ावा देने का उद्देश्य

o कार्यान्वयन भागीदारों के रूप में वैगन्स स्किल फाउंडेशन, एम्पावर फाउंडेशन (empowHER Foundation ) और एक्सेस लाइवलीहुड्स फाउंडेशन के साथ भागीदारी

o लक्ष्य: पूरे देश के वंचित समुदायों को लक्ष्य बनाकर 2.5 करोड़ लोगों तक पहुंचना और सभी के लिए व्यापक वित्तीय साक्षरता को बढ़ावा देना।


मुंबई, 25 अप्रैल 2025: भारत के प्रमुख स्टॉक ब्रोकर्स में से एक, एचडीएफसी सिक्योरिटीज़ ने स्टॉक ब्रोकिंग इंडस्ट्री में अपने 25 वर्षों की यात्रा का उत्सव गर्वपूर्वक मनाया। इन वर्षों में, कंपनी ने एक पारंपरिक स्टॉक ब्रोकिंग फर्म से एक नवाचार-संचालित डिजिटल-प्रथम निवेश मंच में खुद को रूपांतरित किया है। इस यात्रा के दौरान, एचडीएफसी सिक्योरिटीज़ ने तकनीक और ग्राहक अनुभव में रणनीतिक निवेश किए, जिनका उदाहरण InvestRight ऐप और HDFC Sky – एक मोबाइल-प्रथम डिस्काउंट ब्रोकिंग प्लेटफॉर्म हैं, जिसे खासतौर पर युवा, तकनीक-प्रवीण निवेशकों के लिए बनाया गया है।

2000 में स्थापित होने के बाद से, कंपनी ने असाधारण विकास किया है और लगातार नई उपलब्धियां हासिल की हैं। इसकी ब्रोकरेज आय बढ़कर अब 1,260 करोड़ रुपये हो गई है, जो शुरुआत में मात्र 3.5 करोड़ रुपये थी। इसी तरह, कुल आय भी 3,265 करोड़ रुपये तक पहुंच गई है, जो 25 वर्ष पहले केवल 7.7 करोड़ रुपये थी।

कंपनी का शुद्ध लाभ (Profit After Tax) 1,125 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है और प्रति शेयर आय (EPS) 638 तक पहुंच गई है। ग्राहक आधार भी 25 वर्षों में लगातार बढ़ा है और अब यह 68 लाख तक पहुंच चुका है। चडीएफसी सिक्योरिटीज की विकास कहानी में ग्राहक हमेशा केंद्र में रहे हैं। कंपनी ने अब अपनी फिजिकल मौजूदगी पर ध्यान देने की बजाय गहरे ग्राहक संबंधों और बेहतर जुड़ाव पर फोकस किया है। इसी का नतीजा है कि मार्च 2025 तक कंपनी की शाखाएं घटकर 134 रह गई हैं (2019 में 278 शाखाएं थीं), और फोकस अब ग्राहकों के साथ प्रगाढ़ रिश्तों पर है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, कंपनी ने अपने कर्मचारियों की संख्या बढ़ाकर 3,647 कर दी है, जिनमें अधिकांश रिलेशनशिप मेनेजमेंट में हैं, और साथ ही कंपनी ने मजबूत तकनीक, नवाचार व डिजिटल समाधानों में निवेश किया है, ताकि ग्राहकों को बेहतर सेवाएँ दी जा सके।

भारत में निवेश के अवसरों को सभी के लिए सुलभ बनाने की प्रतिबद्धता के तहत, चडीएफसी सिक्योरिटीज़ ने 25 परिवर्तनकारी निवेश विचारों की एक विस्तृत रिपोर्ट जारी की है। यह दस्तावेज़ कंपनी की निवेशकों को सशक्त बनाने और राष्ट्रव्यापी वित्तीय विकास को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

इस रिपोर्ट में 250 कंपनियों कि विशाल दुनिया में से चुने गए 25 स्टॉक्स शामिल हैं, जिन्हें आने वाले 35 वर्षों में मजबूत वृद्धि की संभावना और स्थायित्व को ध्यान में रखते हुए चुना गया है। इन सिफारिशों का चयन संतुलित बैलेंस शीट, प्रबंधन की सत्यनिष्ठा और कॉर्पोरेट गवर्नेंस को प्राथमिकता देते हुए किया गया है, ताकि जोखिम को कम करते हुए विभिन्न सेक्टर्स और मार्केट कैप्स में विविधता सुनिश्चित की जा सके। कुल मिलाकर यह रिपोर्ट सुनिश्चित करती है कि प्रत्येक सिफारिश विभिन्न क्षेत्रों और बाजार पूंजीकरणों में अच्छी तरह से विविधतापूर्ण हो, ताकि एकाग्रता जोखिम को कम किया जा सके।

इस अवसर पर चडीएफसी सिक्योरिटीज़ ने अपनी प्रमुख कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी (सीएसआर) पहल, 'नो योर मनी' की भी घोषणा की। यह अभूतपूर्व कार्यक्रम वित्तीय साक्षरता और समावेशन को बढ़ावा देकर लाखों भारतीयों को सशक्त बनाने के लिए समर्पित है, खासकर वंचित समुदायों के बीच। प्रभावशाली शिक्षा, जागरूकता अभियान और अभिनव डिजिटल उपकरणों के मिश्रण के साथ, "नो योर मनी" का उद्देश्य पूरे देश में वित्तीय लचीलापन विकसित करना और वित्तीय जागरूकता बढ़ाना है।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के एमडी और सीईओ श्री धीरज रेली ने कहा, "इस रिपोर्ट में, जिसमें 25 प्रमुख स्टॉक पर प्रकाश डाला गया है, हमारा उद्देश्य उन निवेशकों के लिए एक मूल्यवान संसाधन प्रदान करना है जो भारत के आर्थिक विकास की प्रक्रिया के अनुरूप दीर्घकालिक विकास के अवसरों को भुनाना चाहते हैं। यह प्रयास एचडीएफसी सिक्योरिटीज की हमारे ग्राहकों को समृद्ध वित्तीय भविष्य की ओर मार्गदर्शन करने की प्रतिबद्धता को भी दर्शाता है।"

उन्होंने आगे कहा, "एचडीएफसी सिक्योरिटीज में, हम मानते हैं कि वित्तीय साक्षरता वित्तीय सशक्तिकरण की आधारशिला है और हमारी पहल 'नो योर मनी' के माध्यम से, हम वित्तीय समझ और समावेशन में अंतर को कम करना चाहते हैं। हम व्यक्तियों को सूचित वित्तीय निर्णय लेने के लिए आवश्यक ज्ञान और उपकरणों से लैस करने का प्रयास करते हैं। यह पहल वित्तीय रूप से लचीले भारत को बढ़ावा देने और देश भर के समुदायों में सार्थक प्रभाव डालने की हमारी प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।"

'नो योर मनी' एक व्यापक वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम है, जो ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों रूपों में उपलब्ध है और बैंकिंग, निवेश और सेवानिवृत्ति योजना जैसे मूलभूत विषयों को कवर करता है। इसके प्रभावी कार्यान्वयन के लिए एचडीएफसी सिक्योरिटीज़ ने वैगन्स स्किल फाउंडेशन, एम्पावर फाउंडेशन (empowHER Foundation ) और एक्सेस लाइवलीहुड्स फाउंडेशन के साथ साझेदारी की है।

वैगन्स स्किल फाउंडेशन ने एक अत्याधुनिक ऐप और वेब-आधारित लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम (LMS) विकसित किया है। एम्पावर फाउंडेशन ने महाराष्ट्र में ज़मीनी स्तर पर सक्रिय भूमिका निभाई है, जहाँ 500 स्कूलों में 1,000 से अधिक शिक्षकों को प्रशिक्षित किया गया है। एक्सेस लाइवलीहुड्स फाउंडेशन विभिन्न राज्यों में 300 से अधिक डिजिटल सखीको प्रशिक्षित कर 10 लाख लोगों तक वित्तीय शिक्षा पहुंचाने की योजना पर काम कर रहा है।

जनवरी 2025 में लॉन्च किए गए इस कार्यक्रम ने कई उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल की हैं। वित्तीय साक्षरता मॉड्यूल अब हिंदी और अंग्रेज़ी सहित 10 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध हैं। मोबाइल ऐप सफलतापूर्वक शुरू हो चुका है और ज़मीनी प्रयासों ने अब तक सरकारी स्कूलों में 50,000 से अधिक छात्रों तक पहुंच बनाई है। अगले वित्तीय वर्ष में 2.5 लाख लोगों तक पहुंचने की योजना है, और दीर्घकालिक लक्ष्य है देशभर में 2.5 करोड़ लोगों के जीवन को प्रभावित करना।

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